World Antibiotic Awareness Week 2019: ज्यादा एंटीबायोटिक का इस्तेमाल चिंताजनक

World Antibiotic Awareness Week 2019: ज्यादा एंटीबायोटिक का  इस्तेमाल चिंताजनक

सेहतराग टीम

हर साल 18 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक पूरी दुनिया में सरकारों, स्वास्थ्य सुविधाओं, स्कूलों और समुदायों द्वारा विश्व एंटीबायोटिक जागरूक दिवस मनाया जाता है। इसको मनाने का मुख्य लक्ष्य लोगों को एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल के लिए जागरूक करना है।

यह जरूरी क्यों है?

2015 में 68 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने एंटीमाइक्रोबियल को रोकने, लोगों के एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से रोकने और लोगों को जागरूक करने के लिए वैश्विक स्तर पर अभियान चलाया था। विश्व एंटीबायोटिक जागरूक सप्ताह  इसीलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को एंटीबायोटिक के इस्तेमाल और उनके इस्तेमाल से बढ़ रहे  जोखिम के बारे में जागरूक किया जा सके। संगठन के अनुसार एंटीबायोटिक दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से इसके प्रतिरोधी बैक्टीरया को बढ़ने में मदद करते हैं।   इसलिए एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल के बारे में लोगों का जागरूक होना बहुत महत्वपूर्ण है। इस समस्या से 2050 तक हर साल एक करोड़ लोगों की मौत हो सकती है।

संगठन ने दक्षिण-पूर्वी एशिया के अपने स्वास्थ्य अधिकारियों से इस समस्या से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाने की अपील की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण-पूर्वी एशिया की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह ने मंगलवार को कहा कि यह एक वैश्विक संकट है जो हमारी सबसे कीमती दवाओं - एंटीबायोटिक दवाओं के भविष्य के लिए खतरा है।

 

इसे भी पढ़ें-

फिलिप्स और सेव द चिल्ड्रन ने भारत में निमोनिया को खत्म करने के लिए हाथ मिलाया

इस संसद सत्र में आ सकता है डॉक्‍टरों पर हमले में 10 साल की सजा का प्रावधान वाला विधेयक

सेहत का रखें पूरा ख्याल, दिल्ली, नॉएडा और गाजियाबाद में AQI बद से बदतर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।